ग्रासिम इंडस्ट्रीज | Grasim Industries

ग्रासिम इंडस्ट्रीज कंपनी प्रोफाइल, मालिक, चैयरमेन, नेटवर्थ, व्यवसाय, मैन्युफैक्चरिंग प्लांट, सहायक कंपनियां, विकी और अधिक (Grasim Industries company details in hindi)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज आदित्य बिड़ला ग्रुप की एक प्रमुख कंपनी है और भारत में टॉप पब्लिक लिस्टेड कंपनियों में शुमार है। इस कंपनी की स्थापना 1947 में एक कपड़ा निर्माता के रूप में हुई थी।

बायो/विकी (Bio/Wiki)

नाम:-ग्रासिम इंडस्ट्रीज (Grasim Industries)
लीगल नाम:-ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड
प्रकार (Type):-पब्लिक
इंडस्ट्री:-फाइबर
पेंट्स
केमिकल्स
एग्रोकेमिकल्स
टेक्सटाइल्स
इंसुलेटर

प्रोफाइल (Profile)

स्थापना की तारीख:-1947
मुख्य लोग:-कुमार मंगलम बिड़ला (चेयरमैन)
H.K. अग्रवाल (MD)
मुख्यालय:-मुंबई, महाराष्ट्र
स्टॉक एक्सचेंज:-BSE: 500300
NSE: GRASIM
राजस्व (Revenue):-₹1,21,239 करोड़ (वित्त वर्ष 2023)
कुल संपत्ति (Total Asset):-₹3,37,205 करोड़ (वित्त वर्ष 2023)
नेटवर्थ:-₹1,22,913 करोड़ (वित्त वर्ष 2023)
मालिक:-आदित्य बिड़ला ग्रुप
वेबसाइट:-www.grasim.com

कंपनी के बारे में (About Company)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज की शुरुआत 1947 में भारत में कपड़ा निर्माता के रूप में हुई थी। यह कई सेक्टर्स में उपस्थिति के साथ एक लीडिंग डाइवर्सिफाइड प्लेयर के रूप में विकसित हुआ है। यह भारत में विस्कोस, डायवर्सिफाइड केमिकल्स, लिनन यार्न और फैब्रिक्स का लीडिंग ग्लोबल उत्पादक है।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड आदित्य बिड़ला ग्रुप की एक प्रमुख कंपनी है, जो भारत की टॉप पब्लिक लिस्टेड कंपनियों में शुमार है। कंपनी ने हाल ही में ‘बिड़ला ओपस’ ब्रांड नाम के तहत पेंट बिजनेस में प्रवेश किया है और पूरे भारत में डेकोरेटिव पेंट बनाने के छह प्लांट स्थापित करेगी।

ग्रासिम इंडस्ट्रीज अपनी सहायक कंपनियों अल्ट्राटेक सीमेंट, आदित्य बिड़ला कैपिटल और आदित्य बिड़ला रिन्यूएबल्स के माध्यम से, यह भारत का प्रमुख सीमेंट उत्पादक, लीडिंग डाइवर्सिफाइड फाइनेंशियल सर्विस प्लेयर और क्लीन एनर्जी समाधान प्लेयर भी है।

व्यवसाय (Business)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज के मुख्य व्यवसाय इस प्रकार है:

विस्कोस स्टेपल फाइबर (VSF)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज विस्कोस स्टेपल फाइबर (VSF) में ग्लोबल लीडर में से एक है। 1954 में कंपनी की नागदा फैसिलिटी में उत्पादन शुरू करने के बाद बिज़नेस सात दशकों में लगातार बढ़ा है। बहुमुखी फाइबर VSF का उपयोग परिधान, होम टेक्सटाइल, ड्रेस मटेरियल, बुना हुआ कपड़ा और गैर-बुना अनुप्रयोगों में किया जाता है।

कंपनी की विस्कोस स्टेपल फाइबर का निर्माण नागदा (मध्यप्रदेश), खराच (गुजरात), विलायत (गुजरात) और हरिहर (कर्णाटक) में किया जाता है।

विस्कोस फिलामेंट यार्न (VFY)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज लिमिटेड भारत में सबसे बड़ी विस्कोस फिलामेंट यार्न (VFY) निर्माता और विश्व स्तर पर तीसरी सबसे बड़ी निर्माता है। कंपनी 45 देशों में एक्सपोर्ट्स के साथ भारत में सबसे बड़ी VFY एक्सपोर्टर भी है। आदित्य बिड़ला नुवो लिमिटेड के विलय के बाद 1 जुलाई 2017 को VFY बिज़नेस ग्रासिम इंडस्ट्रीज का हिस्सा बन गया था।

इसके बाद कंपनी ने 1 फरवरी 2018 से सेंचुरी टेक्सटाइल्स एंड इंडस्ट्रीज लिमिटेड (CTIL) के सेंचुरी रेयॉन डिवीजन के संचालन और मैनेजमेंट के अधिकार हासिल किये थे। तब से कंपनी की VFY उत्पादन क्षमता बढ़कर 48 KTPA हो गई है। कंपनी की विस्कोस फिलामेंट यार्न का निर्माण शहाद, महाराष्ट्र और वेरावल, गुजरात में किया जाता है।

रसायन (Chemicals)

1972 में कंपनी की VSF यूनिट के लिए कास्टिक सोडा बनाने के लिए केमिकल बिज़नेस स्थापित किया गया था। आज यह भारत के सबसे बड़े कास्टिक सोडा उत्पादकों में से एक है और क्लोर-क्षार सेगमेंट में मार्केट लीडर है। पिछले कुछ वर्षों में कंपनी के केमिकल बिज़नेस ने इंडस्ट्री में एक मजबूत पकड़ बनाई है और क्लोरीन डेरिवेटिव से लेकर एपॉक्सी तक उत्पादों की एक विस्तृत रेंज पेश करता है।

टेक्सटाइल (Textiles)

कंपनी ने 1949 में पश्चिम बंगाल के रिशरा में जया श्री टेक्सटाइल्स की स्थापना करके टेक्सटाइल इंडस्ट्री में कदम रखा था। आज जया श्री टेक्सटाइल्स भारत के लीडिंग लिनन और ऊन निर्माताओं में से एक है। इसकी चार रणनीतिक बिज़नेस यूनिट्स (SBUs) हैं, यानी लिनन कताई, लिनन फैब्रिक, ऊनी कंघी और वर्स्टेड कताई आदि।

यह स्विट्जरलैंड और इटली की नवीनतम कताई, बुनाई और फिनिशिंग सिस्टम्स से सुसज्जित अत्याधुनिक सुविधाओं से युक्त देश की एकमात्र इंटीग्रेटेड लिनन फैक्ट्री है। आज जया श्री टेक्सटाइल्स छह महाद्वीपों में फैले 50 से अधिक देशों में अपने उत्पाद बेचती है।

इंसुलेटर (Insulators)

आदित्य बिड़ला इंसुलेटर भारत में इलेक्ट्रिकल इंसुलेटर का सबसे बड़ा निर्माता है और वैश्विक स्तर पर टॉप चार इंसुलेटर निर्माताओं में से एक है। यह भारत में इंसुलेटर की सबसे विस्तृत रेंज का उत्पादन करता है, जिसमें 1200 kV वोल्टेज स्तर तक ट्रांसमिशन लाइनों और सबस्टेशनों के साथ-साथ उपकरण और रेलवे के लिए इंसुलेटर शामिल हैं। सिरेमिक और कंपोजिट इंसुलेटर दोनों में विशेषज्ञता के साथ इसकी कुल स्थापित विनिर्माण क्षमता 56,400 TPA है।

पेंट (Paints)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज वित्तीय वर्ष 2024 में अपना पेंट बिज़नेस शुरू करने की योजना बना रही है। कंपनी बिरला ओपस (Birla Opus) नाम से डेकोरेटिव पेंट की एक रेंज पेश करेगी। कंपनी की 2025 तक हरियाणा, पंजाब, कर्नाटक, तमिलनाडु, महाराष्ट्र और पश्चिम बंगाल में छह मैन्युफैक्चरिंग प्लांट स्थापित करने की योजना है। इन प्लांट्स की कुल क्षमता 1,332 मिलियन लीटर प्रति वर्ष (MLPA) होगी और इस परियोजना में आदित्य बिरला ग्रुप ने ₹10,000 करोड़ का निवेश किया है।

कंपनी का लक्ष्य अपनी सहायक कंपनी अल्ट्राटेक सीमेंट के माध्यम से निर्माण सामग्री क्षेत्र में दशकों के अनुभव के साथ-साथ अपने मौजूदा नेटवर्क, स्केल और समूह क्षमताओं का लाभ उठाना है। भारत में डेकोरेटिव पेंट्स इंडस्‍ट्री करीब ₹70,000 करोड़ की है। सालाना आधार पर इंडस्‍ट्री डबल डिजिट ग्रोथ से बढ़ रही है।

बिरला ओपस के प्रोडक्ट्स पंजाब, हरियाणा और तमिलनाडु में मार्च 2024 के मध्य से उपलब्ध होंगे। और जुलाई 2024 से भारत के एक लाख से ज्यादा आबादी वाले सभी टाउंस में भी बिरला ओपस के प्रोडेक्ट्स को उपलब्ध कराए जायेंगे। कंपनी ने वित्तीय वर्ष 2024 के आखिर तक 6,000 शहरों में डिस्ट्रीब्यूशन नेटवर्क बनाने का लक्ष्य तय किया है। यह भारत में किसी भी पेंट ब्रांड का ये सबसे तेज पैन इंडिया लॉन्च है।

आदित्‍य बिड़ला ग्रुप के चेयरमैन कुमार मंगलम बिड़ला ने एक इंटरव्यू में कहा “डेकोरेटिव पेंट्स में एंट्री करना एक स्‍टैट‍जिक कदम है। इससे एक हाई ग्रोथ मार्केट में बिजनेस बढ़ाने में मदद मिलेगी। हमारा पेंट बिजनेस आदित्‍य बिड़ला ब्रांड के साथ जुड़े ट्रस्‍ट और मजबूती पर खड़ा होगा। बीते दो साल में कंपनी ने इस बिजनेस की एक मजबूत बुनियाद बनाई है। इस सेगमेंट में आने वाले सालों में हमारा लक्ष्‍य नंबर 2 प्रॉफिटेबल कंपनी बनना है। लॉन्‍च से पहले ग्रासिम ने प्रमुख मेट्रो शहरों में इसकी सफल पायलट टेस्टिंग की थी। कंपनी पहले ही महाराष्‍ट्र में एक कटिंग एज R&D प्‍लांट लगा चुकी है।”

B2B E-कॉमर्स (B2B E-Commerce)

कंपनी ने अगस्त 2023 मे B2B E-कॉमर्स प्लेटफॉर्म बिड़ला पिवोट के लॉन्च किया है। यह प्लेटफॉर्म सेगमेंट में Infra.Market और OfBusiness जैसे स्टार्टअप्स के साथ प्रतिस्पर्धा करता है। बिड़ला पिवोट महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और दिल्ली के बाजारों में सेवा प्रदान करेगी। यह प्लेटफ़ॉर्म समय पर डिलीवरी और बेहतर गुणवत्ता वाले उत्पादों को सुनिश्चित करेगा जिसमें स्टील, टाइल्स, सीमेंट, प्लाईवुड और दरवाजे, पेंट और प्लाई, और सेनेटरी और प्लंबिंग सहित निर्माण सामग्री की एक रेंज शामिल होगी। कंपनी ने विभिन्न श्रेणियों में 120 से अधिक ब्रांडों को भी शामिल किया है।

मैन्युफैक्चरिंग प्लांट (Manufacturing Plant)

ग्रासिम इंडस्ट्रीज के मुख्य मैन्युफैक्चरिंग प्लांट इस प्रकार है:

विस्कोस स्टेपल फाइबर प्लांट (VSF Plant)

  • नागदा, मध्य प्रदेश
  • खराच, गुजरात
  • हरिहर, कर्नाटक
  • विलायत, गुजरात

विस्कोस फिलामेंट यार्न प्लांट (VFY Plant)

  • वेरावल, गुजरात
  • कल्याण, महाराष्ट्र

रसायन प्लांट (Chemicals Plant)

  • नागदा, मध्य प्रदेश
  • विलायत, गुजरात
  • रेनुकूट, उत्तर प्रदेश
  • रेहला, झारखंड
  • गंजम, ओडिशा
  • कारवार, कर्नाटक
  • वेरावल, गुजरात
  • बलभद्रपुरम,
  • आंध्र प्रदेश
  • विलायत, गुजरात (स्पेशलिटी केमिकल्स)

इंसुलेटर प्लांट (Insulators Plant)

  • हलोल, गुजरात
  • रिशरा, पश्चिम बंगाल

टेक्सटाइल प्लांट (Textiles Plant)

  • रिशरा, पश्चिम बंगाल
  • मालनपुर, मध्य प्रदेश
  • कोल्हापुर, महाराष्ट्र

पेंट्स प्लांट (Paints Plant)

इन सभी प्लांट्स को कमीशन किया जाना है।

  • पानीपत, हरियाणा
  • खड़गपुर, पश्चिम बंगाल
  • चेय्यर, तमिलनाडु
  • चामराजनगर, कर्नाटक
  • महाड, महाराष्ट्र
  • लुधियाना, पंजाब

सहायक कंपनियां (Subsidiaries)

  • अल्ट्राटेक सीमेंट (UltraTech Cement) 2004 में ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने लार्सन एंड टुब्रो (L&T) से अल्ट्राटेक सीमेंट का अधिग्रहण किया था। यह भारत में ग्रे सीमेंट, रेडी-मिक्स कंक्रीट (RMC) और सफेद सीमेंट का सबसे बड़ा निर्माता है और 133 मिलियन टन प्रति वर्ष की स्थापित क्षमता और 105.71 मिलियन टन प्रति वर्ष सेल्स वॉल्यूम के साथ दुनिया भर में 5वां सबसे बड़ा निर्माता है।
  • आदित्य बिड़ला कैपिटल (Aditya Birla Capital) 2017 में ग्रासिम इंडस्ट्रीज ने अपनी वित्तीय सेवा शाखा आदित्य बिड़ला कैपिटल को डीमर्ज कर दिया था, जिसमें कंस्यूमर फाइनेंस, बीमा और एसेट मैनेजमेंट डिवीज़न शामिल थे। डीमर्जर के बाद ग्रासिम इंडस्ट्रीज के पास आदित्य बिड़ला कैपिटल में 50% से अधिक हिस्सेदारी है।
  • आदित्य बिड़ला रिन्यूएबल्स (Aditya Birla Renewables) मुंबई, भारत में स्थित एक रिन्यूएबल एनर्जी कंपनी है। जिसकी स्थापना 2011 में हुई थी। आदित्य बिड़ला रिन्यूएबल्स लिमिटेड सौर, पवन और हाइब्रिड ऊर्जा सहित रिन्यूएबल एनर्जी स्पेक्ट्रम में काम करती है।

Similar Posts